कैसे बढ़ाएँ आत्मविश्वास

कैसे बढ़ाएँ आत्मविश्वास
कोई व्यक्ति अगर शारीरिक व मानसिक रूप से अस्वस्थ होते हुये भी अगर सफलता प्राप्त करता है तो इसका Main Reason उस व्यक्ति का आत्मविश्वास होता है। अपने ऊपर विश्वस करना, अपनी शक्तियों पर विश्वास करना एक दिव्य गुण है।

 

क्या है आत्मविश्वास ?

मनुष्य केवल एक शरीर मात्र ही नहीं है । उसमे एक परम तेजस्वी आत्मा भी विधमान है। हमें जानना चाहिए कि मनुष्य धन, बुद्धि और स्वास्थ्य के भौतिक बलो से ही खुशिया पाई नहीं सकता, उसे आत्मबल की भी जरुरत है। आत्मबल के न होने से शरीर कि बल मात्र खिलवाड़ बनकर रह जाता है। फिर उसे कभी ख़ुशी जेसा feel नहीं हो सकता है। वे केवल तनाव, चींता का कारन बनेगे।

सबसे ज्यादा शक्तिशाली बल हैं तो वो है – आत्मबल। केवल बलवान होना ही काफी नहीं, बल का सही दिखा में सदुपयोग होना ही वह कौशल है।

जीवन के सभी जगह में सफल होने के लिए confidence (आत्मविश्वास) कि जरुरत होती है। अच्छे-से-अच्छा तैराक (पानी पर तेरने वाले) भी confidence के बिना किसी नदी को पार नहीं कर सकता। वह बिच में ही फँस जाएगा, नदी के दबाव से वह वह जाएगा अथवा हाथ-पैर अटक कर वापस लौट आएगा। जीवन में भी अनेक कठिनाइयाँ, उलझाने, अप्रिय परिस्थितिया आती रहती है अर्थात कठिनाइयाँ और उलझाने तो आती ही रहती है, इस तरह के कठिनाइयों से निपटने के लिए हमें आत्मविश्वास कि तो जरुरत होती ही है।

My dears friends, ये तो अपने सुना ही होगा कि अद्धेश्य जितना बड़ा होगा, मार्ग भी उतना ही लम्बा होगा और मुसीबते भी उतनी ही आएगी, इसलिए उतने ही प्रबल और confidence कि जरुरत होगी। संसार भी confidence का support करता है। confidence चेहरे पर वह आकर्षण बनकर फुट पड़ता है, जिससे पराये लोग भी अपने बन जाते है, अनजान भी अपनों कि तरह साथ देते है। संसार में कोई भी मनुष्य तब तक सफलता प्राप्त नहीं कर सकता, जब तक कि उसने मन में यह विश्वास न हो कि मै जिस काम को करना चाहता हूँ।

Post Author: Ramesh Chandra

RAMESH CHANDRA E-mail: chandraramesh1990@gmail.com Phone: 8271837331 EDUCATION B.Ed (Aug 2017 — Aug 2019) B.Ed 1st year pursuing Chaudhary Charan Singh University, Meerut OTHER SKILLS Having computer knowledge up to advance level. Good typing speed in English on computer 45 WPM and above 98% accuracy. STRENGTHS Have phenomenal communications, organizational, interpersonal and negotiating skills. Can move freely to meet people and have good social compatibility. ASSETS Progressive and adaptable attitude. Pleasing Personality, Willingness to work under pressure and unsocial hours of the day, always helpful attitude and a good team worker. TRAITS Honesty, Hardworking and Determination. INTERESTS Playing Carrom, Ludo, Badminton and Listen to Music.

2 thoughts on “कैसे बढ़ाएँ आत्मविश्वास

    Like

    (26/10/2018 - 03:40)

    Like!! Great article post.Really thank you! Really Cool.

    ปั้มไลค์

    (28/10/2018 - 03:42)

    You have observed very interesting details! ps decent internet site. 🙂

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *